आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए एक और खुशखबरी है। अब पर्यटक ताजमहल को चाँदनी रात में फ़िर से निहार सकेंगे। 21 अगस्त से ताजमहल के रात्रि दर्शन दोबारा शुरू किए जाने को जिला प्रशासन ने सहमति दे दी है, जिसके बाद कोरोना के चलते विगत वर्ष के मार्च माह से बंद पड़ा ताजमहल ‘नाइट व्यू’ (Tajmahal Night View) एक बार फ़िर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन सकेगा।

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया है कि यह कदम पर्यटन हित में लिया गया है और कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के साथ अब पर्यटक ताजमहल के रात्रि दर्शन कर सकेंगे। रात्रि दर्शन इस माह के तीन दिन – 21, 23 व 24 अगस्त को खुलेगा जिसके लिए आधे – आधे घंटे के तीन स्लॉट 8:30 बजे, 9:00 बजे और 9:30 बजे निर्धारित किए गए हैं। रात्रि दर्शन के टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही खरीदे जा सकेंगे और एक दिन पहले अपने स्लॉट की बुकिंग करानी होगी। रविवार के लॉकडाउन के चलते 22 अगस्त को ताजमहल बंद रहेगा।

17 मार्च 2020 को ताजमहल पर्यटकों के लिए कोरोना के चलते बंद कर दिया गया था, जिसके 188 दिन बाद 21 सितंबर 2020 को स्मारक तो दोबारा खोल दिया गया। इसके बाद ताजमहल दोबारा 16 अप्रैल 2021 से 15 जून 2021 तक बंद रहा। 16 जून को स्मारक तो फ़िर से खुल गया परंतु नाइट व्यू (Tajmahal Night View) फ़िर भी बंद ही रहा। कोरोना की दूसरी लहर बीत जाने के बाद अब प्रशासन ने इसे दोबारा खोलने का निर्णय लिया है।

वर्ष 1984 में बंद किए जाने के बाद प्रथम बार ताजमहल नाइट व्यू (Tajmahal Night View) के लिए नवंबर 2004 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश से खोला गया था। तब से प्रत्येक माह की पाँच चाँदनी रातों (पूर्णिमा, उससे दो दिन पूर्व और दो दिन बाद) को ताजमहल पर्यटकों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच खोल जाता रहा है, जिसपर मार्च 2020 में रोक लग गई थी, लेकिन यह रोक अब हटा ली गई है।

आगरा टूरिस्ट वेल्फेयर चेम्बर के अध्यक्ष प्रह्लाद अग्रवाल ने प्रशासान के इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि आगरा में पर्यटकों का रात्रि प्रवास दोबारा शुरू किए जाने और पर्यटन में वृद्धि की दिशा में यह एक अच्छा और स्वागतयोग्य कदम है। श्री अग्रवाल ने आशा की कि कोरोना के जाने के बाद जल्दी ही अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का आवागमन भी शुरू हो सकेगा, जिससे आगरा का पर्यटन उद्योग फ़िर से खुशहाल हो पाएगा।

Jyotsna Sharma
Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.

By Jyotsna Sharma

Jyotsna Sharma joined Agra24 as a journalist in 2021. Before Agra24, she has worked as the Agra correspondent for Lucknow-based Hindi daily Rashtriya Swaroop, and India Monthly magazine.